शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. »
  3. क्रिकेट
  4. »
  5. समाचार
Written By वार्ता

वाका में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने कब्जाई एशेज ट्रॉफी

वाका में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने कब्जाई एशेज ट्रॉफी -
FILE
पर्थ। इंग्लिश बल्लेबाज बेन स्टोक्स के शानदार शतक के बावजूद मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भ्रमणकारी इंग्लैड को यहां तीसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन चौथी बार इतिहास रचने से रोक दिया और मैच में 150 रनों से जीत के साथ ही एशेज सीरीज पर कब्जा कर लिया।

इंग्लैड के अपने घरेलू मैदान पर 3-0 से एशेज सीरीज पर तीसरी बार फतह हासिल करने के ठीक तीन महीने बाद चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैड को अपने घरेलू मैदान में 3-0 की बढ़त के साथ यह ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

पांच टेस्टों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने अब इंग्लैंड पर अपराजय बढ़त हासिल कर ली है। इससे पहले वर्ष 2009 में ऑस्ट्रेलिया ने यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती थी। मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी पांच विकेट पर 251 के स्कोर पर निपटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत औपचारिकता भर रह गई थी, लेकिन इंग्लैंड की ओर से नाबाद 72 रन बनाकर डटे हुए बेन स्टोक्स ने मैच के आखिरी दिन अपना शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया।

स्टोक्स ने 195 गेंदों में 18 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली, लेकिन फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शेष पांच विकेट को लंच के बाद उखाड़ मेहमान टीम को 103.2 ओवरों में 353 के स्कोर पर समेटने के साथ ही मैच और सीरीज दोनों अपने नाम कर ली।

22 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज स्टोक्स के लंच के बाद तीसरे ओवर में 120 के स्कोर पर आउट होने के बाद ही ऑस्ट्रेलिया को अपनी जीत करीब दिखने लगी थी। उस समय तक इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 336 रन था।

स्टोक्स को नॉथन लियोन ने ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराया। स्टोक्स ने मैट प्रायर के साथ छठे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी निभाई जबकि सातवें विकेट के लिए उन्होंने टिम ब्रेसनेन के साथ मिलकर 40 रन जोड़े।

प्रायर अपने पिछले नाबाद 7 रन से आगे खेलते हुए मैच के आखिरी दिन 26 के स्कोर पर आउट हुए जबकि ब्रेसनेन को मिशेल जॉनसन ने सिर्फ 12 रन पर रोक दिया। ग्रीम स्वान 4 रन पर लियोन का शिकार हुए।

जॉनसन ने जेम्स एंडरसन का 2 का आखिरी विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के जश्न का इंतजार खत्म किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल जॉनसन 78 रन पर इंग्लैंड की दूसरी पारी में चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए जबकि नाथन लियोन ने 70 रन पर तीन विकेट लिए। रेयान हैरिस, पीटर सिडल और शेन वॉटसन को एक-एक विकेट मिला। (वार्ता)